ख़ुशी की कमी ? ख़ुशी पाने के15 आसान sure shot तरीके !!

क्या आप खुश नहीं हैं? ख़ुशी पाने के 15 आसान तरीके !!

ख़ुशी पाने की चाहत !!

ख़ुशी पाने के लिए

आप अगर किसी से पूछें की वो अपनी ज़िन्दगी में क्या चाहते है तो काफी बार जवाब होता है की हम सिर्फ ख़ुशी चाहते हैं, पर हम खुश रहने के लिए सबसे कम प्रयास करते हैं.

कौन खुश नहीं रहना चाहता? एक बेशकीमती चीज़ जो हम सब महसूस करना चाहते हैं वो है ख़ुशी. पर ज़िन्दगी की भागम भाग और उलझने हमें थका देती है और कहीं न कहें हम ख़ुशी पाने के लिए कोशिश करना छोड़ देते हैं.

जो लोग खुश रहने के लिए निरंतर प्रयास करते हैं उनकी ज़िन्दगी में सकारात्मकता ज्यादा होती है.  क्यूंकि हम सब अलग अलग हैं तो सबके खुश रहने के तरीके भी अलग अलग होते है. इस लेख में में कुछ ऐसे तरीके आपसे साझा करूंगी जो हो सकता है, आपको मदद करे :

ख़ुशी

ख़ुशी पाने के लिए अपना ध्यान रखें:

relationship counselor

ये सच हैं की हमें अपनी जिम्मेदारियां पूरी करनी चाहिए और अपने करीबी लोगो का ध्यान रखना चाहिए. पर उससे भी बड़ा सच और ज़रूरी ये है की हमें सबसे पहले अपना ध्यान रखना चाहिए.

ख़ुशी पाने के लिए पसंद की चीज़े करें:

हम सब के कुछ न कुछ शौक होते हा, कुछ न कुछ एसी चीज़े जो हमें ख़ुशी देती हैं. उनकी एक सूची बनाये और उन चीजों को अपनी ज़िन्दगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाए.

ख़ुशी पाने के लिए कम सोचे :

ज्यादा सोचने से मन ख़राब होता है और शरीर और मन दोनों थका थका महसूस करते है. सोच से ध्यान हटाने की कोशिश करें. ये भी ज़रूरी है ख़ुशी पाने के लिए.

ख़ुशी पाने के लिए आत्मविश्वास बढ़ाये:

अपने आपको कहें की आप सक्षम हैं अपने अन्दर एक बदलाव लाने  के लिए. एक ऐसा बदलाव जो आपको आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें. अपने अंदर अच्छाई ढूंढें, ऐसा करने से आपका आत्मविश्वास बढेगा. आत्मविश्वास ख़ुशी पाने का एक अभिन्न हिस्सा है .

ख़ुशी पाने के लिए लोगों से मेल जोल बढ़ाये:

इंसान एक सामाजिक प्राणी है. हम सब एक दुसरे पर निर्भर हैं. किसी एक या दो लोगो से अगर आपका ख़राब अनुभव हुआ है, तो उससे अपने जीवन को रोके नहीं बल्कि नए लोगो से मिले, और फिर अच्छे सम्बन्ध बनाने का प्रयास करें. परिवार और दोस्तों का साथ ख़ुशी महसूस कराएगा.

ख़ुशी पाने के लिए कुछ नया करें:

एक तो होता है की हम खुद को व्यस्त रखें और दूसरा होता है कुछ रचनात्मक करना. कुछ नया करने की चाह और कोशिश करें, ये आपको अच्छा महसूस कराएगा. रचनात्मक होने से ख़ुशी खुद ब खुद आपका दरवाजा खटखटाएगी.

ख़ुशी पाने के लिए समाधान पर ध्यान दें:

जीवन में कोई समस्या आये तो समाधान के बारे में सोचिये. समस्या के बारे में ज्यादा सोचने से मन ख़राब होता है. यह सोचना ज़रूरी है की क्या कदम लिया जाए जिससे समस्या का हल निकले. जब हम हल की तरफ बढ़ते हैं तो हिम्मत और ख़ुशी दोनों महसूस होती है.

अतीत के अच्छे पल याद कीजिये :

हमारे जीवन में बहुत से ऐसे पल आते हैं जो बहुत सुन्दर होते हैं. उन खूबसूरत पलो को याद करना चाहिए जब आप खुश थे, इससे आपका मन सकरात्मक होगा और एक ख़ास किस्म की ख़ुशी का अहसास होगा .

ख़ुशी पाने के लिए तुलना छोड़े:

हम सब लोग अलग अलग है, इसलिए अपनी ज़िन्दगी की तुलना दुसरो से न करें. ये न सोचे की आपकी ही ज़िन्दगी में मुश्किलें हैं. सबके अपने अपने संघर्ष होते हैं, सही रास्ता है की हम अपने संघर्षो को समझें और उनसे निपटने के रास्ते देखें. तुलना ख़ुशी का नाश करती है.

मदद करें:

मुसीबत में किसी के काम आने से बहुत सुकून मिलता हैं. लोगों के साथ साझादारी निभाने की कोशिश करें और उनके दुःख में उनका साथ दें, ये आपके मन में एक ख़ुशी की भावना देगा.

ख़ुशी पाने के लिए धन्यवाद् करें:

आपकी ज़िन्दगी में जो भी अच्छा है उसकी एक सूची बनाये और उस के लिए धन्यवाद और शुक्रगुज़ार महसूस करें.

ख़ुशी पाने के लिए व्यायाम करें:

नियम से व्यायाम करें, इससे आपको अच्छा महसूस होगा और शरीर और दिमाग तंदुरुस्त महसूस करेगा.

ख़ुशी पाने के लिए पूरी नींद लें:

अपनी नींद का ध्यान रखे. ये ह्मारी मानसिक और शरीरिक सेहत के लिए ज़रूरी है. नींद की कमी से ध्यान में परेशानी, चिडचिडापन, थका थक महसूस होता है. समय पर सोना और पूरा सोना बेहद ज़रूरी है.

पौष्टिक आहार लें:

best psychologist in delhi

समय पर खाना और पौष्टिक खाना, हमारे मन पर दोनों का ही महत्वपूर्ण योगदान होता है.

नकरात्मक सोच से बचे:

किसी भी परिस्थिति को नकरात्मक रूप से ना सोचें. नकरात्मक सोच अकेलापन और असमंजस पैदा करती है. और इस वजह से हम उस घेराव में फँस जाते हैं. किसी भी परिस्थिति में देखें की आप क्या कर सकते है. अपनी सोच में कुछ अच्छा होने की उम्मीद जगाये रखे.

khushi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *